BETAAL 2020 – India’s First Zombie Series
betaal

BETAAL 2020 – India’s First Zombie Series

Betaal Web Series Reviews in Hindi

Betaal Netflix की नई, काल्पनिक हॉरर Web Series है। Ghoul के बाद उनका दूसरा भारतीय Netflix हॉरर शो है। रेड चिलीज एंटरटेनमेंट द्वारा शाहरुख खान द्वारा सह-निर्मित Web Series है।

यह Betaal शो एक गांव के निवासियों से दूर जाने वाली टीम की कहानी के आसपास घूमता है।

कैंपा जंगल के मूल निवासियों को एक राजमार्ग बनाने के लिए विस्थापित करने के मिशन में, एक “सिरोही” (Sirohi) सेना अधिकारी (विनीत कुमार) और उनकी टीम को पहाड़ के मार्ग को खाली करने के लिए एक दूरदराज के गांव में सौंपा गया है।

Betaal
Betaal

लेकिन दस्ते ने इस मिशन में Mount Betaal के अभिशाप पर ठोकर खाई, और Zombies की एक सेना को निकाल दिया।

इस गलती को सभी को पूरा करना था, क्योंकि Mount Betaal शापित है और सुरंग खोदने का कोई भी प्रयास मरे हुए ब्रिटिश सैनिकों की दफन सेना को वापस लाएगा।

सभी “सिरोही” (Sirohi) को याद दिला रहे हैं, लेकिन ज्यादातर अन्य हॉरर फिल्म नायकों की तरह सिरोही नहीं सुन रहा है।

Betaal
Betaal

जल्द ही ज़ोंबी सेना के नेता, को अपनी वॉकी-टॉकी के माध्यम से ” मेरे पास आने की योजना ” (“plan to come to me”) कर्नल के रूप में पहचान की और गांव पर हमला कर दिया।

यह जानने के लिए कि ज़ॉम्बीज़ (Zombies) के उठने पर क्या होगा और क्या होगा, आपको Betaal Web Series देखनी चाहिए।


Screenplay

ज़ोंबी-थ्रिलर शैली एक ऐसी शैली है जहाँ आप सफल होंगे यदि इसे अच्छी तरह से दिखाया गया है, या फिर आपको बहुत सारी गालियाँ सुननी पड़ेगी।

बेताल के मामले में, हालांकि, स्थिति उतनी बुरी नहीं है। थकावटी शुरुआत होने के बाद यह अपने ट्रैक पर आता है जहां बहुत अधिक सस्पेंस और उत्साह होता है।

कहानी को ऐतिहासिक पृष्ठभूमि, लोककथाओं, अंधविश्वासों और राजनीतिक वास्तविकताओं के लिए कुशलता से इस्तेमाल किया गया था।

हो सकता है कि प्रसिद्ध समीक्षक इसे पसंद न करें, लेकिन इसने दर्शकों के दृष्टिकोण से इसे देखने लायक बनाया।

शो ने जिस तरह से माहौल का निर्माण किया वह इस शो में है, और परिस्थितियां अच्छी तरह से स्थापित हैं, जिससे हर पल उत्साह बढ़ता है।

शानदार लेखन ने Betaal (बेताल) को देखने लायक जरुर बना दिया है। इस Web Series में सिर्फ चार एपिसोड हैं और प्रत्येक एपिसोड में औसतन 45 मिनट हैं।

अगर कहानी को अधिक एपिसोड में उजागर किया गया होता, तो यह उबाऊ और दोहराव वाली होती। Patrick Graham (पैट्रिक ग्राहम)और Nikhil Mahajan (निखिल महाजन) ने उद्देश्यपूर्ण लेखन के साथ ध्वनि डिजाइन का शानदार उपयोग किया।

भारत में Zombies Series को टेलीविजन पर दिखाने की कोशिश कभी नहीं की गई है यह सबसे कठिन शैली है जिसे भारत में सफलतापूर्वक दिखाना टेढ़ी खीर के बराबर है। यह Tumbbad के बाद इसके शानदार दृश्यों के लिए जानी जायगी। यह निश्चित रूप से किसी को भी खुश कर देगी जिसने Tumbbad को देखता होगा। यह एक पौराणिक कहानी है, जिसमें कुछ डरावनी दृश्ये हैं।

Betaal (बेताल ) में वांछित प्रभाव (desired effect) कुछ चीजों द्वारा निर्मित होता है। कई जगहों पर कुछ पलों की जरूरत नहीं थी।

Performance

Betaal Web Series के अभिनेताओं के प्रदर्शन ने बहुत निराश नहीं किया है।
सभी का अभिनय काबिल तारीफ है|

एक बार फिर, विनीत कुमार सिंह ने सिरोही (Sirohi )के किरदार में साबित कर दिया है कि वे क्षमता के साथ विभिन्न प्रकार की भूमिकाएँ निभा सकते हैं। कलाकार अद्भुत थे और अभिनेताओं का प्रदर्शन अभूतपूर्व है, विशेष रूप से विनीत कुमार और मंजरी पुपला (ग्रामीण की भूमिका निभाने वाली महिला)। मुझे यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि विनीत कुमार जैसे प्रतिभाशाली अभिनेता को यहां उनकी बहुत स्क्रीन टाइमिंग मिली। उन्होंने अपने करैक्टर पर काफी मेहनत की है

अहाना कुमरा का किरदार थोड़ा आक्रामक सिपाही का है, लेकिन वह आक्रामकता दिखाने में विफल रहती है। सुचित्रा पिल्लई को याद करने की जरूरत नहीं है। जितेंद्र जोशी ने एक बिचौलिए की मुश्किल भूमिका निभाई है जिसमे शानदार अभिनय किया है।

फिर भी पुनिया की भूमिका में, Manjari Pupala (मंजरी पुपाला)ने सभी की आँखें चुरा लीं। जतिन गोस्वामी, सिद्धार्थ मेनन, अंकुर विकल, बाल कलाकार सयाना आनंद, उनकी भूमिका में शानदार नजर आते हैं।

Direction

आप पैट्रिक ग्राहम और निखिल महाजन द्वारा निर्देशित Betaal Web Series से रोमांचित होंगे। दिशा निर्देशन में कई समस्याएं हैं इसलिए धीरे-धीरे यह एक ऐसा प्रभाव बनाता है जहां थोड़ा और सुधार की आवश्यकता नजर आती है। लेकिन आपको एक बात माननी होगी कि एंबिएंट सिस्टम शानदार है।

Recommendation

क्या आपको इसे देखने की ज़रूरत है, या नहीं?

इस भारतीय ज़ोंबी थ्रिलर की तुलना हॉलीवुड की ज़ोंबी फिल्मों से करना गलत होगा।

फिर भी मेरा कहना है कि Betaal एक विजुअल ट्रीट है और इसको आप जरूर देखें|

Leave a Reply